सोशल मीडिया पर Safe रहने के लिए अपना सकते हैं ये तरीके

हाल ही में फेसबुक पर डाली गई तस्वीर का दुरुपयोग होने पर सदमे में आई एक लड़की ने आत्महत्या कर ली। ऐसे कई मामले आए दिन सामने आते रहते हैं, इसलिए सोशल मीडिया, खासतौर पर फेसबुक के सुरक्षित उपयोग के तरीकों को जानना जरूरी है।

सोशल मीडिया पर Safe रहने के लिए अपना सकते हैं ये तरीके

फेक अकाउंट्स यानी ऐसे अकाउंट जिन्हें अन्य अकाउंट हैक करने, किसी वस्तु विशेष का विज्ञापन करने या स्पैम-वायरस फैलाने के उद्देश्य से बनाया जाता है। ऐसे अकाउंट का शिकार आप न हों, इसके लिए ये तरीके अपनाए जा सकते हैं – 
– रिक्वेस्ट भेजने वाले से सवाल पूछें कि वह आपका दोस्त क्यों बनना चाहता है? आपका प्रोफाइल उसे कैसे मिला? 
– प्रोफाइल पर जाकर म्यूचुअल (कॉमन) फ्रेंड्स या फॉलोवर्स (ट्विटर पर) देखें। अगर कोई कॉमन फ्रेंड है तो उससे जानकारी लें।
– प्रोफाइल अच्छे से पढ़ें और जानकारियों के आपसी संबंध की जांच करें। 
– प्रोफाइल फोटो को सेव कर गूगल पर इमेज सर्च कर जानने की कोशिश करें कि क्या यह वास्तविक फोटो है या किसी दूसरे की तस्वीर इस्तेमाल की गई है? 
– रिक्वेस्ट भेजने वाले की फ्रेंड लिस्ट चैक करें। अगर संख्या बेहिसाब है और उसमें उसकी प्रोफाइल के मुताबिक दोस्त नहीं हैं तो रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें। 
– वॉल चैक करें और देखें कि रिक्वेस्ट भेजने वाला किस तरह की पोस्ट डालता है। अश्लील या संदिग्ध पोस्ट होने पर इसे ब्लॉक कर दें। लंबे समय से कोई पोस्ट न हो फिर भी रिक्वेस्ट आई हो तो अकाउंट फेक हो सकता है। 
– कई लोग एक साथ कई फेक अकाउंट भी चलाते हैं और देखने पर लगता है कि ये एक दोस्तों का ग्रुप है, जबकि यह एक ही व्यक्ति होता है। ऐसे ग्रुप से बचें। 
 

Leave a comment